जानिए अपने जन्मांक का मतलब – Number Astrology

हमारे जीवन मैं अंकों का बहुत महत्त्व है । अंकों के बिना हम कोई भी कल्पना नहीं कर सकते । ज्योतिषशास्त्र में भी अंक विद्या एक विस्तृत विज्ञानं है । ज्योतिष के ग्रह और अंकों के ज्ञान को मिलकर हम मनुष्य के भविष्य की गणना बहुत सटीक रूप से कर सकते हैं । आप अपनी जन्म तारीख से अपने भविष्य को जान सकते हैं, आपका शुभ अंक, शुभ दिन, शुभ दिशा क्या है और यहाँ तक की आपकी जन्म तारीख के अनुसार कौन सा ग्रह कमजोर है और उसके क्या उपाय किये जा सकते हैं व क्या सावधानियां बरती जानी चाहिए, ये भी जान सकते हैं ।

आइये सबसे पहले ये जानते हैं की हम अपना मूल अंक और मूलांक या जन्मांक कैसे निकालते हैं । अपना मूलांक निकालने के लिए अपने जन्म की तारीख के सभी अंकों को जोड़ लें, फिर जो उत्तर आये, उसके अंको को भी आपस में तब तक जोड़ते चलें जाएं, जब तक की एक अंक की संख्या प्राप्त नहीं होती । उदाहरण के तौर पर, यदि आपकी जन्म तिथि 24-03-1075 है तो, 2+4 = 6 ये हमारा मूल अंक है और 2+4+0+3+1+9+7+5 = 4 हमारा मूलांक हुआ ।

अंक विद्या में हमें एक से लेकर नौ तक की संख्या के बारे में जन्मे लोगों के भविष्य का ज्ञान मिलता है । 1 से 9 तक हमारे ग्रह होते हैं । हर एक अंक एक ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है ।

मूलांक – 1 :

यह सूर्य का अंक है, इस अंक में जन्मे लोग साहसी , आत्मविश्वासी, रचनात्मक, सृजनात्मक होते हैं । इनमें नेतृत्व गुण होते हैं, ये नए कार्य, नयी खोज को शुरू करने के इच्छुक रहते हैं । समाज में प्रतिष्ठित व्यक्ति होते हैं । राज्य से, सरकार से इन्हे लाभ होता है । ये सामाजिक, राजनीतिक कार्य करते हैं ।

शुभ अंक – 4, 7
शुभ रंग – भगवा, नारंगी
शुभ दिन – रविवार
सावधानियाँ – इन्हें ज्यादा गुस्सा नहीं करना चाहिए । जिद्दी न बनें । अहंकार की भावना का त्याग करें ।
उपाय – सूर्य की आराधना और गायत्री मंत्र का जाप करें । ताँवे के लोटे में गुड़ डाल कर सूर्य को जल दें । उत्तर – पश्चिम दिशा में जल का कुछ स्रोत रखें ।

मूलांक – 2 :

मूलांक २ चन्द्रमा का अंक है । दो अंक वाले थोड़े संकोची स्वभाव के, कम बोलने वाले होते हैं । समाज में मैत्री, शांति स्थापित करते हैं । कल्पना शक्ति का प्रयोग बहुत अच्छे ढंग से करते हैं । संगीत, नृत्य के शौकीन होते हैं । इनका गृहस्थ जीवन उतार – चढ़ाव युक्त होता है ।

शुभ रंग – सफ़ेद
शुभ अंक – 1, 4
शुभ दिन – रविवार, सोमवार, शुक्रवार
सावधानियाँ – ये बहुत भावुक होते हैं इसलिए लोगों के धोखे का शिकार बनते हैं । भावना में बहकर कोई निर्णय न लें । लोगों को अपने करीब जल्दी न आने दें, अपने अंदर आत्मविश्वास बढ़ाएँ ।
उपाय – हमेशा एक गुलाबी रुमाल अपने पास रखें । चाँदी का एक चौकोर टुकड़ा भी अपने पास रखें । शिव जी की आराधना करें । दूध एवं चीनी का दान करें । घर के बाह्य स्थान में एक पीले रंग का बल्ब जरूर लगाएँ । चौकोर डाइनिंग टेबल का इस्तेमाल करें ।

मूलांक – 3 :

यह अंक गुरु का है – इस अंक वाले व्यक्ति को वाक् सिद्धि प्राप्त होती है , ये इनका प्राकृतिक गुण होता है । ये कैसी भी बिगड़ी हुई बात को बना लेते हैं । इनकी बुद्धि विशेष का लोग लोहा मानते हैं । ये लोग थोड़े धुनी किस्म के होते हैं, जिस कार्य को ठान लेते हैं उसे पूर्ण करके ही छोड़ते हैं। वीर होते हैं, संघर्षशील तथा अपनी उन्नति के लिए सदैव प्रयत्नशील रहते हैं । ये शिक्षा, आयुर्वेद, औषधि, लेखन, पत्रकारिता से अपना जीवन – यापन करते हैं ।

शुभ रंग – हल्का पीला, हल्का हरा
शुभ अंक – 1, 2, 3, 9
शुभ दिन – मंगलवार, गुरुवार तथा शुक्रवार
सावधानियाँ – किसी से ईर्ष्या – भाव न लाएं नहीं तो आपके काम में रूकावट आती है । फिजूल-खर्च से बचें । अपने विचारों पैर नियंत्रण रखें तथा बुरी संगति से बचें ।
उपाय – हल्के रंग के वस्त्र धारण करें, गाय की सेवा करें । केसर का तिलक लगाएँ । अपने खाने में पीली चींजों का प्रयोग ज्यादा करें ।

मूलांक – 4 :

यह अंक राहु का है । इस अंक वाले व्यक्ति अपने जीवन में हमेशा संघर्ष के शिकार रहते हैं । आप निष्ठावान व्यक्ति होते हैं । आप जिसके साथ होते हैं, सब उसके साथ होते हैं । समाज परिवार उसके साथ चलता है । आपको राजनीतिक सफलता मिलती है । थोड़े समय के बाद आप मिलनसार तथा स्वछंद स्वभाव के होते हैं । क्रोध जल्दी आता है, जिसकी वजह से भी बाधाएं उत्पन्न होती हैं ।

शुभ अंक – 1, 7, 9
शुभ रंग – भूरा, ग्रे, धूप-छाँव
शुभ दिन – शनिवार, रविवार, सोमवार
सावधानियाँ – क्रोध पर नियंत्रण रखें, दूसरों की बुराई न करें, घर परिवार में सामंजस्य बना कर रखें । आमदनी से ज्यादा खर्चा न करें ।
उपाय – नीला, ग्रे कपडा दान करें । हनुमान जी की आराधना करें । हनुमान जी को चमेली के तेल से चोला चढ़ाएँ ।

मूलांक – 5 :

ये बुद्ध ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है । ऐसे व्यक्ति साहसी होते हैं । कितनी भी गंभीर परिस्तिथियों में क्योँ न हों, आप आगे बढ़ने से नहीं रुकते हैं । ये सफल व्यापारी के रूप में जाने जाते हैं । समाज में इनकी छवि बहुत साफ़-सुथरी होती है । ये सामने वाले के मनोभाव को बहुत आसानी से समझ सकते हैं । ये अध्यापन, पत्रकारिता, बैंकिंग, पठन-पाठन, प्रकाशन में रूचि रखते हैं ।

शुभ रंग – हल्का हरा, पीला
शुभ अंक – 7, 5
शुभ दिन – बुद्धवार, शुक्रवार
सावधानियाँ – जल्दबाजी में कोई फैसला न लें । मानसिक रूप से अपने को मजबूत बनाएं ।
उपाय – माँ लक्ष्मी की पूजा करें । गायत्री मंत्र का जाप करें । गाय की सेवा करें ।

मूलांक 6 :

अंक 6 शुभ का प्रतिनिधित्व करता है । इनकी वाणी बहुत मधुर होती है, वाक् वटु होते हैं तथा सौम्य दिखते हैं । आकर्षक व्यक्तित्व होता है । मृदुभाषी, कलाप्रेमी, कला के पारखी होते हैं । विनोदी स्वाभाव होता है । भौतिकवादी होते हैं । इत्र, सुगन्धित फूलों के शौक़ीन होते हैं ।

शुभ रंग – क्रीम, सिल्क
शुभ अंक – 2, 7
शुभ दिन – शुक्रवार, सोमवार
सावधानियां – अपने उतावलेपन से बचे । निंदा न करें, नशीले प्रदार्थ का सेवन न करें । किसी से बदले की भावना न रखे ।
उपाय – धातु की वस्तुएं उत्तर-पक्षिम दिशा मैं जरूर रखें । मंदिर मैं घी का दीपक जलाएं ।

मूलांक 7 :

ये अंक केतु का या वरुण का माना जाता है । इस अंक के लोगो को पूर्वाभास बहुत होता है । छिपे हुए ज्ञान मैं परिपूर्ण होते हैं । उद्योग, व्यापर मैं प्रतिष्ठित व्यक्ति होते हैं । स्पष्ट बोलने वाले, चिंतनशील व्यक्ति होते हैं । विशिष्ट व्यक्तित्व होता है । समाज मैं इज्जत मिलती है । विचारों के परिपक्व तथा मौलिक व नए विचारों के निर्माता होते हैं ।

शुभ रंग – सफ़ेद, हल्का नीला
शुभ अंक – 1, 2, 4
शुभ दिन – रविवार, सोमवार, मंगलवार
सावधानियां – दूसरों पैर भरोसा न करें । प्यार के मामले मैं सावधान रहें, धोका हो सकता है । रात में देर तक न जागें ।
उपाय – नृसिंह देव की पूजा करें । मंगलवार का व्रत रखे तथा लाल चीजों का दान करें ।

मूलांक 8 :

ये शनि का अंक है । इसका चेहरा गंभीरता से भरा हुआ होता है । अंतर्मुखी होते हैं । काम बोलते हैं । बहुत सोच-समझ कर मित्रता करते हैं । ये व्यक्ति विश्वसनीय तथा प्रामाणिक होते हैं । उत्तम संगठनकर्ता, मैनेजर होते हैं । इनके निर्णय सर्वमान्य होते हैं ।

शुभ रंग – काला, नीला, ग्रे
शुभ अंक – 1, 4
शुभ दिन – शनिवार, मंगलवार

मूलांक 9 :

ये अंक मंगल का प्रतिनिधित्व करता है । इस अंक वाले व्यक्ति समाज में उदहारण स्थापित करते हैं । इनकी प्रतिभा ऐसी होती है जिनका लोग अनुसरण करते हैं । ये समाज की बुराइओं को दूर करने का बीड़ा उठाते हैं । इनका व्यक्तित्व प्रभावशाली होता है तथा ये लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं । प्रत्येक व्यक्ति के मन में अपनी छाप छोड़ते हैं । इनके प्रति लोगों का रुझान अपने आप होता जाता है । परन्तु ये क्रोधी स्वाभाव के होते हैं । साहसी, अहंकारी, दृढ़-निश्चय करने वाले, स्वछंद प्रकृति के व्यक्ति होते हैं । नेता, अभिवक्ता व चिकत्सक भी हो सकते हैं ।

शुभ रंग – लाल, गुलाबी
शुभ अंक – 1, 6, 4
शुभ दिन – रविवार, मंगलवार, शनिवार
सावधानियां – किसी की आलोचना न करें । नम्र व्यव्हार रखें, दिखावा न करें । अपने दोस्त शांत स्वाभाव वाले बनाएं ।
उपाय – मंगलवार को नंगे पैर मंदिर जाएं । श्री विष्णु की आराधना करें । अपने घर के दक्षिण-पश्चिम दिशा में लाल बल्ब लगाएं । अपने ड्राइंग रूम में ऐसे पौधे लगाएं जिनमें लाल रंग के फूल या लताएं लगते हों ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.